Daily Update Current AffairS

Welcome to Daily Update Current AffairS, General Knowledge, Current Affairs for Banking,UPSC/IAS Preparation; General Studies for all competitive examinations and for general readers, News

Current Affairs 28 मार्च, 2020

28 मार्च, 2020 हिंदी करेंट अफेयर्स 

1. क्रिसिल (CRISIL) रेटिंग एजेंसी के अनुसार 2020-21 में भारत की विकास दर पर कितना रहने का अनुमान है? 
उत्तर – 3.5%
क्रिसिल रेटिंग एजेंसी ने हाल ही में 2020-21 में भारत की विकास दर 3.5% रहने के आसार जताए हैं। पहले क्रिसिल ने भारत की विकास दर 5.2% रहने का अनुमान लगाया था। हाल ही में कोरोना वायरस के प्रकोप और इसके परिणामस्वरूप 21 दिन का लॉकडाउन के कारण विकास दर को कम किया गया है।

2. ‘डेज़ ऑफ़ ग्लोरी’ और ‘मॉर्निंग एन मास’ किस भारतीय कलाकार की प्रसिद्ध पेंटिंग हैं, जिनका हाल ही में निधन हुआ? 
उत्तर – सतीश गुजराल
प्रसिद्ध कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का हाल ही में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें चित्रकला, वास्तुकला, मूर्तिकला और ग्राफिक कला सहित शैलियों में उनकी बहुमुखी कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। उन्हें 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वह पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल के भाई थे। ‘डेज़ ऑफ़ ग्लोरी’ और ‘मॉर्निंग एन मास’ उनके सबसे लोकप्रिय चित्रों में से हैं।

3. ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 रिपोर्ट के अनुसार किस रेटिंग एजेंसी ने 2020 में भारत की विकास दर को घटाकर 2.5% कर दिया है? 
उत्तर – मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस
रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2020 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 2.5% कर दिया है, इससे पहले मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की विकास दर 5.3% रहने का अनुमान लगाया था। मूडीज द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 के अनुसार, भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 21-दिवसीय लॉकडाउन के परिणामस्वरूप आय में नुकसान होगा। घरेलू मांग और रिकवरी की गति भी धीमी होने की उम्मीद है।

4. केंद्र द्वारा घोषित राहत पैकेज में महिला स्वयं सहायता समूहों को किस योजना के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानत-मुक्त ऋण दिए जाएंगे? 
उत्तर – दीन दयाल राष्ट्रीय आजीविका मिशन
केंद्रीय वित्त मंत्री ने हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित देश के 21 दिनों के तालाबंदी के बीच गरीब और कमजोर लोगों के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की है। अब महिला स्वयं सहायता समूहों को दीन दयाल राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानत-मुक्त ऋण प्रदान किए जाएंगे। इस कदम से 63 लाख स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 7 करोड़ सदस्यों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

5. G-20 के पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन में, सदस्य देशों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कितनी राशि के प्रोत्साहन पैकेज के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है? 
उत्तर – 5 ट्रिलियन डॉलर
27 मार्च, 2020 को G-20 वीडियो शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब के शासक सलमान ने की। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया। इस शिखर सम्मेलन में G-20 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के निवेश के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।

🌻Post अच्छी लगी हो तो शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

[blogger]

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget